दीनदयाल जन आवास योजना हरियाणा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने मंगलवर को गुडगाँव में एक योजना की शरुआत की जिसका नाम दीनदयाल जन आवास योजना रखा गया इस योजना की शरुआत राज्य सरकार द्वारा की गयी इस योजना का मुख्य उद्देश्य हमारे देश की जो गरीब परिवार है। उनको घर उपलब्ध कराये जाये मोदी जी ने इस योजना की शुरुआत हरियाणा के लोगो के लिए की है इस योजना की सहायता से मोदी जी हरियाणा के सभी परिवारों को घर दिलाना चाहती है।

Read : Deen Dayal Jan Awas Yojana Haryana in English

प्रधानमंत्री दीनदयाल जन आवास योजना का मुख्य उद्देश्य यह है। कि इस योजना की सहायता से सरकार लोगो को कम कीमत पर घर दिलाएगी और इस योजना से गरनिर्मित कॉलोनियों का भी पता लगाया जायेगा।

इस योजना के अंतर्गत सरकार 5 से 15 एकर के बीच में कॉलोनी बनाएगी जिसमे लोगो को कम कीमत पर घर दिलाये जायेगे जिससे के वो इन घरो को उसने से खरीद सके इस योजना के अंतर्गत लाइसेंस फी भी बहुत कम होगी।

इस योजना के अंतर्गत सरकार कन्वर्शन चार्ज और डेवलोपमेन्ट चार्ज के भी कम दर कर दी जाएगी इस योजना में 65% एरिया है उसे ही लाइसेंस मिला हुआ है।

इस योजना का उद्देश्य यह है कि जो प्लॉट्स है वो 150 स्क्वायर मीटर्स के साथ 2.0 फ्लोर एरिया रेश्यो में स्पेस का ध्यान रख कर बनाया जाये इस योजना में कॉलोनाईजर को 7.5% की जो जगह है तो ओपन स्पेस के लिए होनी चाहिए।

इस योजना के अंतर्गत सरकार ने निजी कॉलोनिज़ेर के द्वारा कलोनी डेवलोपमेन्ट का काम पूरा करा दिया गया है इसलिए इस योजना की शरुआत सरकारी ङाथोरिज़ेड मिशन के तहत 2022 तक पूरा हो जायेगा।

2 thoughts on “दीनदयाल जन आवास योजना हरियाणा

  • December 7, 2016 at 10:37 pm
    Permalink

    Sir, hum bhe deen dyal jan awas yojna se judna chate hai, par kese pata calega hame

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *