प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कॉमन सर्विस सेंटर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने एक योजना की शुरुआत की जिसका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना रखा गया। इस योजना की शुरुआत सरकार ने इसलिए की क्योकि हमारे देश में बहुत से ऐसे लोग है। जिनके पास अपना खुद का घर नहीं है। सरकार ने उनके बारे में सोच कर इस योजना की शुरुआत की और इस योजना की शुरुआत के बाद सरकार ने कुछ सर्विस सेंटर भी बनाये जिनका नाम कॉमन सर्विस सेंटर रखा गया।

पढ़े : Find Common Service Center (CSC) in your City for PM Awas Yojana in English

प्रधानमंत्री आवास योजना के आवेदन के लिए आवेदक को कॉमन सर्विस सेंटर जाना होगा वहाँ जाकर ही आवेदक को पता लगेगा की प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करना है।
यह जानकर आपको बहुत ख़ुशी होगी के प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन आप ऑनलाइन कर सकते है। और इससे सबंधित आप कोई भी जानकारी लेना चाहते है तो आपको ग्राहक सेवा केंद्र जा कर सभी जानकारी ले सकते है।

सरकार ने 2 लाख सर्विस सेंटर खोले है। जिसमे से 60 हजार सर्विस सेंटर ग्रामीण इलाको में है। इन सिविस सेंटर में जाकर आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। ऑनलाइन आवेदन से इस योजना में बहुत लोगो ने आवेदन किया है।
कॉमन सर्विस सेंटर के उद्देश्य :-

  • इस योजना में कॉमन सर्विस सेंटर बनाने का मुख्य उद्देश्य यह है। के ग्रामीण इलाके के लोगो को डिजिटल एम्पावरमेंट के बारे में बताया जाये।
  • ग्रामीण इलाको में शहर के सभी लोगो को डिजिटिल आधारभूत संरचना के बारे म बताया गया है।
  • इस योजना में कॉमन सर्विस सेंटर सरकार ने ग्रामीण इलाको में बनाये है।

One thought on “प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कॉमन सर्विस सेंटर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *