प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने वैसे तो बहुत सारी योजनाओ की शरुआत की और उनमे से एक योजना ये भी है जिसे प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के नाम से जाना जाता है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की घोषणा बजट 2015-16 में की गई इस योजना में सरकार लोगो को जीवन बीमा कराने के लिए प्रेरित करेगी इस योजना में आवेदक की मिर्तु होने पर उसके परिवार वालो को जीवन बीमा के तहत 2 राशि प्रदान करेगी जिससे की उसके परिवार वालो को कठनाईयो का सामना ना करना पड़े।
वित्त मंत्री ने कहा कि इस बीमा योजना का प्रीमियम रोजाना 1 रूपए से भी कम होगा। योजना का लाभ 2 लाख रूपए कवर के रूप में मिलेगा। इस योजना में हम काम निवेश से बहुत अधिक लाभ ले सकते हैप्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का प्रीमियम रोजाना 1 रूपए से भी कम है।आपको साल भर का प्रीमियम कुल 330 रूपए है।इस योजना के लिए राशि आपके खाते से ले ली जाएगी जिस बैंक खाते का विवरण अपने योजना में दिया हो।

इस योजना में आवेदन करने के लिए योग्यता :-

  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का हिस्सा बनने के लिए आवेदक के पास किसी भी बैंक में खाता होना जरूरी है।
  • आवेदक की उम्र 18 वर्ष और 50 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लाभ :-

  • इस योजना में आवेदक की मिर्तु होने पर उसके परिवार वालो को जीवन बीमा के तहत 2 लाख तक की राशि प्रदान करेगी जिससे की उसके परिवार वालो को परेशानियों का सामना ना करना पड़े।
  • इस योजान का प्रमुख लाभ यह है कि आपको 1 रूपए में 2 लाख तक का बीमा मिलेगा।
  • इस योजना में बैंक से 1 रूपए कि राशि हर बार अपने आप कट जाएगी।

भारत सरकार की ओर से प्रोत्साहित और एलआईसी की ओर से चालू की गयी इस योजना में कोई भी प्राइवेट लाइफ इंश्योरेंस कम्पनी भाग ले सकती है लेकिन उन्हें इसके लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से परमिशन लेनी होगी। लेकिन अब कई बैंको ने इस योजना को अपने क्षेत्र में शुरू कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *