प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना की पूरी जानकारी

जैसाकि आपको पता है हमारे देश में आधे से ज्यादा लोगो का रोजगार कृषि पर आधारित है। लेकिन उन्हें पानी की कमी की वजह से वहुत कठनाईयो का सामना करना पड़ता है पानी की कमी की बजह से उनकी फसले ठीक से नहीं हो पाती जिससे कि उन्हें काफी नुकसान होता है इसलिए हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने एक योजना की सरुअत की जिसका नाम प्रधान मंत्री कृषि सिचाई योजना रखा गया।

इस योजना की शरुआत सन 2015 में की इस योजना में सरकार ने 50 हजार करोड़ रुपये लगने की सोचा है देश में कुल 14.2 करोड़ हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि में से 65 प्रतिशत में सिंचाई के योग्य भूमि  नहीं है इसलिए सरकार चाहती है जो भूमि कृषि योग्य नहीं है उसे कृषि योग्य बनाया जाये ।

इस योजना में सरकार ने सोचा है कि हर साल 200 करोड़ रूपए राष्ट्रीय कृषि बाजार  में लगाए जाये, और सरकार ने इसे  अग्रि-टेक इंफ्रास्ट्रक्चर फण्ड (atif) नाम दिया ।

प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना की अबतक मिली जानकारी :-

  • अबतक जो अनुमान लगाया गया है उसके हिसाब से 142 मिलियन हैक्टेयर भूमि है भारत में जिसमे से 45% भूमि है उसमे सिचाई योग्य भूमि है।  बाकि बची हुई भूमि को सिचाई योग्य बनाना अभी बाकि है ।
  • अब तक जो पता लगाया है उसमे से 6 लाख हैक्टेयर भूमि को सिचाई योग्य बनाने में काम चल रहा है  और 5 लाख हैक्टेयर भूमि को सिचाई योग्य बनाया जा चूका है ।

प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना के प्रमुख उद्देश्य :-

  • इस योजना का प्रमुख उद्देश्य यह है कि हर खेत को ठीक से पानी मिले।
  • जो भी पानी व्यर्थ जाता है उसे रोका जाये ।
  • इस योजना में इस बात पर ध्यान दिया गया की जो खेतो को पानी का प्रबंध खेत में ही किया जाये जिसे “हर खेत को पानी” नाम दिया गया।
  • हमारे देश में 65% खेतो के लिए भूमि है वो कृषि सिचाई योग्य नहीं है तो सर्कार ये चाहती है जो ये भूमि है इसमें भी पानी कि व्सवस्था कि जाये जिससे कि इसे कृषि योग्य बनाया जाये।

One thought on “प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना की पूरी जानकारी

  • March 31, 2017 at 6:09 am
    Permalink

    Humko modi ji se bahut ummeed thi. But hamarey village main and aas paas ke village main sinchai ke liye Water nahin aata mineron main.minor ( rajwaha) hai per paani nahin aata.hum kebel krishi per depend hai.my village name Pengaltu. Post office Hodal. Tehsil hodal.dist Palwal.9671671006

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *