स्किल डेवलोपमेन्ट मिशन हरियाणा

हाल ही में हरियाणासरकार ने एक योजना की शरुआत की है जिसका नाम स्किल डेवलोपमेन्ट मिशन रखा गया इस योजना में सरकार युवाओ को स्किल डेवलोपमेन्ट की ट्रेनिंग और प्रोफेशनल नॉलेज दिलाएगी जिससे की युवाओ को नौकरी मिलने में सहायता मिल सके इस योजना की शरुआत मनोहरलाल खट्टर ने चंडीगढ़ में वर्ल्ड युथ स्किल डे वाले दिन इसकी घोषणा की इस योजना में युवाओ को ट्रेनिंग के द्वारा नोकरी के दिलाई जाएगी।

मनोहरलाल खट्टर जी ने इस योजना की शरुआत बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए की गयी है इस योजना के माध्यम से युवाओ को ट्रेनिंग दे कर उन्हें जॉब दिलाने में सहायता करेगी।
इस योजना के तहत सरकार ऐसे ट्रेनिंग सेण्टर खुलवाएगी जिससे आप ट्रेनिंग ले सकते है इसमें ट्रेनिंग बास उनको दी जाएगी जो भी पढ़ रहे है या जो हरियाणा के बेरोजगार है इससे हरियाणा सरकार को भी लाभ मिलेगा क्योकि जब लोगो को रोजगार मिल जायेगा तो हरियाणा राज्य की आर्थिक स्थति भी सुधरेगी।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य आवेदक को उसकी योग्यता के अनुसार उसको जॉब मिल सके इसमें आज कल के युवाओ को ट्रेनिंग दिलाई जाएगी।

इस योजना में सरकार ट्रेनिंग में एक अलग विषय पर ट्रेनिंग देगी जो की आपको स्कूल या विश्वविधालयो में नहीं शिखाई जाती है सरकार स्किल डेवलपमेंट मिशन में जिन विषयो पर ट्रेनिंग दिलाएगी उनके नाम इस प्रकार है हेल्पर इलेक्ट्रीशियन , लेत मशीन ऑपरेटर, सेविंग मशीन ऑपरेटर, रिटेल, आईटी, सिक्योरिटी, हॉस्पिटैलिटी, एकाउंटिंग, देव, कस्टमर रिलेशनशिप सर्विस, वाइट गुड सर्विस ट्रेनिंग, बीपीओ, इलेक्ट्रीशियन, ऑटोमोबाइल, व्हीलर रिपेयर और सेल्स पर्सन जैसे विषयो पर ट्रेनिंग दिलाएगी।

स्किल डेवलपमेंट मिशन के उद्देश्य :-

  • इस योजना में सरकार का उद्देश्य ग्रामीण इलाको में स्किल डेवलोपमेन्ट की ट्रेनिंग दिलाई जाये।
  • सरकार इस योजना के माध्य्म से उन बेरोजगार यूरो की सुच बनाएगी जिनकी अभी जॉब नहीं लगी है।
  • इस ट्रिंग में सरकार युवाओ को वो भी वट सिखाएगी जिसकी उद्योगिक कम्पनीज को जरूरत है।
  • सरकार का उद्देश्य पिछड़ी जाती वालो को नौकरी दिलाई जाये।

स्किल डेवलपमेंट मिशन के लिए कैसे करे आवेदन :-

  • सबसे पहले आवेदक को हरियाणा सरकार की अपनीओ वेब साइट पर जाना होगा।
  • फिर उससे अपनी सारी जानकारी भरनी होगी।
  • इसके बाद सुब्मित्त बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप ट्रेनिंग लेने के लिए योग्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *